Ayushman Bharat Yojana in Hindi - TECH SHAKYA

Blog for CSC and Tech Related Help

Post Top Ad

Thursday, 27 September 2018

Ayushman Bharat Yojana in Hindi




आयुषमान भारत योजना



आयुषमान भारत योजना या आयुषमान  भारत - प्रधान मंत्री जन आर्य योजना (AB-PM JAY),  जिसको हम लोग  मोदीकेयर  के नाम से भी जानते हैं , एक ऐसा कार्यक्रम है जिसका लक्ष्य स्वस्थ, सक्षम और नई भारत बनाने के लिए एक सेवा प्रदान करना है।

वर्तमान में यह 4 सितंबर 2018 से उत्तर प्रदेश में एक पायलट परियोजना ( pilot project )के रूप में चल रहा है।  व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए देश भर में स्वास्थ्य और कल्याण आधारभूत संरचना का नेटवर्क बना रहा है, और दूसरा भारत की कुल जनसंख्या का कम से कम 40 प्रतिशत बीमा कवर प्रदान करना है जो मुख्य रूप से माध्यमिक और तृतीयक से वंचित है देखभाल सेवाएं। इंदु भूषण ( Indu Bhushan ) को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया।



इस केंद्रीय प्रायोजित फ्लैगशिप योजना का उद्देश्य सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर कमजोर 10 करोड़ परिवारों (लगभग 50 करोड़ व्यक्तियों - देश की आबादी का 40%) के लिए 5 लाख रुपये तक का वार्षिक स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है।

आयुषम भारत योजना 23 सितंबर 2018 को लॉन्च की गई थी। लाभार्थियों को आयुषम भारत परिवार स्वास्थ्य कार्ड प्राप्त होंगे उपभोक्ताओं या लाभार्थियों के अलावा इस योजना में प्रमुख हितधारकों हेल्थकेयर प्रदाता, राज्य सरकारें और बीमा कंपनियां हैं जिनके समर्थन और भागीदारी इस योजना के निष्पादन के बिना नहीं हो सकती होता है।

यह योजना राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (NSSO) के 71 वें दौर की पृष्ठभूमि में लॉन्च की गई थी, जिसमें 85.9% ग्रामीण परिवारों और 82% शहरी परिवारों को स्वास्थ्य देखभाल बीमा / आश्वासन तक पहुंच नहीं है। 17% से अधिक भारतीय आबादी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कम से कम 10% घरेलू बजट खर्च करती है।

यह योजना राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (एनएसएसओ) के 71 वें दौर की पृष्ठभूमि में लॉन्च की गई थी, जिसमें 85.9% ग्रामीण परिवारों और 82% शहरी परिवारों को स्वास्थ्य देखभाल बीमा / आश्वासन तक पहुंच नहीं है। 17% से अधिक भारतीय आबादी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कम से कम 10% घरेलू बजट खर्च करती है।

विशेषताएं 

आयुषमान भारत में दो प्रमुख तत्व होते हैं :



1. राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना - मरीजों को नकद रहित उपचार प्रदान करने के लिए
2. स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) - रोगियों को प्राथमिक देखभाल प्रदान करने के लिए
3. वास्तव में, सरकार मौजूदा सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों को कल्याण केंद्रों में अपग्रेड करेगी। केंद्र और राज्यों के बीच निर्बाध  
    समन्वय सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने कई एजेंसियों में शामिल किया है।

यह निम्नानुसार लाभ प्रदान करता है:



1. सार्वजनिक / निजी हेल्थकेयर प्रदाताओं पर नकद रहित उपचार (Without Cash).

2. माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती उपचार कवरेज.
3. प्रति परिवार 5 लाख कवर.
4. किसी प्रकार की शर्त नहीं क आपके घर में कितने लोग है और क्या उम्र है.
5. योजना के नामांकन के पहले दिन से पहले से मौजूद मौजूदा बीमारियां.
6. सभी सूचीबद्ध स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं पर भारत भर में पोर्टेबल.
7. निवास के स्थान से अस्पताल में देय सावधि परिवहन भत्ता.
8. आयुष (एलोपैथिक के अलावा वैकल्पिक चिकित्सा प्रणाली) कवर. 

आयुषमान भारत योजना RSBY (Rashtriya Swasthya Bima Yojana) लॉन्च करने से पहले भारत में एकमात्र योजना है जिसे भारत के आधार पर लॉन्च किया गया था, जिसका लक्ष्य Universal Health Care  था।  हाल के वर्षों में, कई विकासशील देशों ने भारत की गरीब आबादी के लिए कर-वित्त पोषित स्वास्थ्य बीमा कवरेज भी शुरू किया है, 2008 में इस प्रयास में शामिल हुए, भारतीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ( Ministry of Labour & Employment ) ने 'राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना' (आरएसबीवाई) शुरू किया। अस्पताल में होने वाले खर्चों से जुड़े वित्तीय जोखिमों से गरीब भारतीय परिवारों की रक्षा के लिए। सितंबर 2016 तक, लक्षित 65 मिलियन परिवारों में से 41 मिलियन से अधिक परिवार (लगभग 150 मिलियन लोग) आरएसबीवाई में नामांकित हुए थे। एनएचपीएस राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना जैसे चल रही केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं को जारी रखेगी। मॉडिकेयर के रूप में डब किया गया, यह योजना ओओपीई को कम करके और आपदाजनक स्वास्थ्य देखभाल व्यय से करीब 40% कमजोर आबादी की रक्षा करके यूएचसी की तरफ बढ़ने वाली भारी पूंजीगत स्वास्थ्य बीमा योजना होगी। इस योजना के प्रभाव का केवल योजना के बाहर रोल रोल का मूल्यांकन किया जा सकता है जब सभी चर की बाधाएं खेलेंगी, शिक्षाएं हो सकती हैं और सरकार द्वारा सुधार क्षेत्रों की खोज की जाएगी।



Tags 
ayushman bharat yojana , ayushman bharat yojana registration, ayushman bharat yojana official website, ayushman bharat yojana registration online, ayushman bharat yojana eligibility, ayushman bharat yojana in hindi, ayushman bharat yojana list, ayushman bharat yojana in hindi pdf,ayushman bharat yojana pdf, ayushman bharat yojana jobs, आयुष्‍मान भारत योजना क्‍या है





2 comments:


  1. I have been 5 days after registering
    in Ayushman India. How long will it be approved Sir?

    ReplyDelete
  2. sir plzzz call me i have a error in ayshuman baharat plzz help me
    contact no. +91- 9906014108

    ReplyDelete

Post Top Ad